कश्मीर से हमेशा अलग होना चाहता था लद्दाख, जानें यहां की खूबियां

जम्मू कश्मीर से धारा 370 ख़त्म होने के साथ ही मोदी सरकार ने बहुत ही अहम् फैसले लिए है . जम्मू-कश्मीर में गहराते तनाव के बीच भारतीय सेना घाटी के चप्पे-चप्पे की घेराबंदी किए हुए है , इसी दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर पुनर्गठन प्रस्ताव के तहत लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाया जाएगा. लद्दाख को कुछ वक्त पहले ही नए संभाग का दर्जा मिला था.

Source

इन सब को अच्छे से समझने के लिए चलिए पहले हम कश्मीर का भूगोल को जानते है , जम्मू-कश्मीर एक मुस्लिम बहुल राज्य है, लेकिन इसके तीनों संभागों में काफी विविधता है. कश्मीर यानी घाटी की जनसंख्या 5,476,970 है. इसमें 97 प्रतिशत से ज्यादा आबादी मुस्लिम है. जम्मू हिस्से में 65 प्रतिशत हिंदुओं और 30 प्रतिशत मुस्लिम आबादी के साथ कुल आबादी 4,430,191 है. वहीं लद्दाख की बात करें तो यहां बौद्ध और मुस्लिम लगभग बराबर संख्या में हैं. 236,539 आबादी के साथ बौद्ध अनुयायी 45.87% हैं, वहीं मुस्लिम आबादी लगभग 47 प्रतिशत है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लद्दाख को केंद्र प्रदेश का दर्ज़ा मिलते ही इसका अलग डिवीजन बनेगा . यहां लेह और करगिल दो जिले हैं, तथा इसका मुख्यालय लेह है. लद्दाख अपनी विषम भौगौलिक परिस्थितियों के लिए जाना जाता है. बर्फीला रेगिस्तान कहलाने वाले लद्दाख में साल में लगभग 6 महीने आइसोलेशन में ही गुजरते हैं. यानी यहां आवाजाही लगभग नहीं के बराबर हो जाती है. यहां के लोगों के बारे में माना जाता है कि वे काफी ईमानदार और खुशमिजाज होते हैं. यही वजह है कि यहां आने वाले अधिकतर सैलानी होटलों की बजाए होम-स्टे को तरजीह देते हैं.

Source

लद्दाख भारत का सबसे बड़ा लोकसभा क्षेत्र है, जिसका क्षेत्रफल 1.74 लाख वर्ग किलोमीटर है और आबादी है 236,539. बड़े क्षेत्रफल के साथ यह देश के सबसे कम जनसंख्या वाले क्षेत्रों में शुमार है.
लद्दाख लोकसभा सीट सूबे के दो जिलों कारगिल और लेह में फैली हुई है. इसके अन्तर्गत चार विधानसभा सीटें (कारगिल, लेह, नोबरा और जानस्कार) शामिल हैं. हेडक्वार्टर लेह माना जाता है. साल के छह महीने भयंकर बर्फबारी होने पर लेह हवाई अड्डा ही आवाजाही के लिए खुला रहता है. बड़ी आबादी तिब्बती संस्कृति से प्रभावित है. ये बौद्ध धर्म को मानते हैं, हेमिस गोंपा यहां का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है. सियाचिन ग्लेशियर की मौजूदगी के कारण भारत का ये बेहद संवेदनशील हिस्सा अलग होने के बाद और भी संवेदनशील हो सकता है. हालांकि इसका दूसरा पक्ष ये भी माना जा रहा है कि अलग राज्य होने के बाद सीमा पर नजर रखना ज्यादा आसान हो जाएगा.

Source

ऐसा भी कहा जाता है की लद्दाख हमेशा से कश्मीर से अलग होना चाहता था क्युकि यहां के स्थानीय लोग आजादी के बाद से कश्मीर की सत्तासीन पार्टियों से नाखुश रहते थे . उनका मानना है कि कश्मीर घाटी के कारण उनकी शांति में भी खलल पड़ता रहता है. इसी वजह से आमतौर पर शांतिप्रिय माने जाने वाले बौद्धों ने कई बार पत्थरबाजी भी की.

हमारे फेसबुक पेज से जुड़े

This Post Has One Comment

  1. Manoj

    Right article

Leave a Reply