पानी के वजह ज़िम्बॉब्वे में 50 लाख लोग भुखमरी की कगार पर

आज हमारे देश के बहुत से हिस्से में पानी की कमी होती जा रही है, समय समय पर हमारी सरकार और समाज के हित में कम करने वाले NGO भी पानी बचाने के लिए कैंपेन चलाते रहते है. और हमारा भी कर्त्तव्य बनता है की हम पानी को बचाने में अपना ज्यादा से ज्यादा सहयोग दे क्युकी पानी के वजह से हमारा जीवन नष्ट होने की कगार पर आ जाता है . पानी के सदुपयोग न कर पाने की वजह से ज़िम्बॉब्वे का एक बहुत बड़ा हिस्सा भुखमरी की कगार पर आ गया है .

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि ज़िम्बॉब्वे की एक तिहाई आबादी भुखमरी की कगार पर पहुंच गई है. एजेंसी का कहना है कि क़रीब 50 लाख लागों को खाद्यान्न की ज़रूरत है.

ज़िम्बॉब्वे सूखा, चक्रवात और आर्थिक संकट से जूझ रहा है. विश्व खाद्यान्न कार्यक्रम (डब्ल्यूएफ़पी) ने 33.1 करोड़ डॉलर मदद की अपील की है.डब्ल्यूएफ़पी के प्रमुख डेविड बीज़्ले ने कहा कि अधिकांश लोग संकट में हैं और भुखमरी की ओर बढ़ रहे हैं.कभी खाद्यान्न के मामले में सम्पन्न रहा ज़िम्बॉब्वे पिछले कई सालों से उथल-पुथल के दौर से गुजर चुका है. सूखे की वजह से फसलें बहुत बुरी तरह प्रभावित हुई हैं और खाने के दामों में तेज़ी से उछाल आया है.

इन सभी जगहों पर पानी के स्तर नीचे जाने से देश के कारीबा इलाक़े में स्थित मुख्य पनबिजली प्लांट पर भी असर पड़ा है और जिससे पूरे देश में बिजली की आपूर्ति प्रभावित हुई है. इसके अलावा देश आर्थिक संकट से भी गुजर रहा है और नई मुद्रा जिम्बॉब्वे डॉलर की शुरुआत की गई है.

उनके मुताबिक़, “हमलोग अभूतपूर्व सूखे का सामना कर रहे हैं.” इस साल की शुरुआत में यहां इदाई चक्रवात की वजह से भारी तबाही हुई थी. इस भयंकर तूफ़ान से मालावी और मोज़ाम्बीक़ भी प्रभावित हुआ और क़रीब 5 लाख 70 हज़ार जिम्बॉब्वे निवासी प्रभावित हुए जिनमें दसियों हज़ार लोग बेघर हो गए. नवंबर 2017 में लंबे समय से शासन करते आ रहे रॉबर्ट मुगाबे के जाने के बाद राष्ट्रपति बने एमर्सन मनंगाग्वा ने मंगलवार को देश में पड़े सूखे को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया.

Jimbambe

वही संयुक्त राष्ट्र पहले से 29.4 मिलियन डॉलर फ़ंड की अपील जारी कर चुका है, लेकिन अब उसका कहना है कि उसे और अधिक फ़ंड की ज़रूरत है क्योंकि सूखे का असर बाकी राज्य में भी फैल चुका है.

इसलिए अभी समय रहते हमें पानी की बचाव करना चाहिए और हो सके तो जयादा से ज्यादा पौधे लगाना चाहिए , ज्यादा लोगो को जागरूक करने के लिए इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे

सारे लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए फेसबुक पेज Times Darpan को लाइक करे

Leave a Reply