BSNL सिम का नंबर कैसे निकाले

BSNL Sim Number – आज हम इस लेख में जानेंगे BSNL सिम का नंबर कैसे पता कर सकते है आज टेलीकॉम कम्पनियां अपना यूजर की नंबर चेक करने का कई हेल्प लाइन नंबर दिए है हम उन सभी तरीका की बात करने वाले है।

BSNL (Sim Number) सिम का नंबर कैसे निकाले

आजकल भारत में कई सारी टेलीकॉम कम्पनियां है जैसे – Jio, Airtel, VI या BSNL, जिसमे BSNL सिम का रिचार्ज प्लान सस्ता होता है और आपको नया BSNL सिम को ऑफर्स चालू करके देते हैं और आप अपने नाम पर कई सारे सिम कार्ड चालू करवा लेते है जिससे नंबर भूल जाते है।

जब आप मोबाइल दुकान या अपने मोबाइल से रिचार्ज करते है तो आप अपना नंबर कन्फर्म करने के लिए नंबर को चेक करते है पर BSNL नंबर पता करने का तरीका मालूम नहीं होता है लेकिन BSNL टेलीकॉम कम्पनियां द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कस्टमर केयर से बात करके अपना BSNL नंबर को पता कर सकते है।

आपको बता दें भारत के सभी राज्य के लिए BSNL नेटवर्क प्रोवाइडर नंबर चेक करने का Code अलग-अलग है आप दिए गए नंबर या USSD कोड से अपना बीएसएनएल नंबर देख सकते है।

USSD CODE से BSNL नंबर कैसे देखे

हम आपको मोबाइल नंबर निकालने का सबसे आसान तरीका बताने वाले है अगर आपका BSNL सिम कार्ड नंबर ऊपर में बताए गए USSD CODE से नंबर नहीं देख पाए है तो नीचे पर दिए गए सभी राज्य की नंबर लिस्ट है उस पर कॉल करके आसानी से नंबर पता कर सकते है।

BSNL Sim Number
  1. आप अपने मोबाइल में Call App ओपन करे।
  2. अब *222# नंबर को डायल करे।
  3. अब BSNL सिम कार्ड से Call करे।
  4. अब Running USSD Code… पेज आने के बाद प्रतीक्षा करे।
  5. अब आप अपना बीएसएनएल Number को देख सकते है।

Customer Care पर कॉल करके BSNL नंबर कैसे पता करे

यदि आपका BSNL नंबर (Sim Number) बताये गए माध्यम से नहीं दिखता है तो कई बार सर्वर के कारण होता है आप मोबाइल नंबर पता करना चाहते है आप कस्टमर केयर की Toll Free (1800-180-1503) नंबर पर बात करके नंबर को पूछ सकते है।

  • जिसके लिए सबसे पहले मोबाइल का Call App ओपन करे।
  • फिर 1800-180-1503 नंबर को डायल करने के बाद Call करे।
  • अपना Hindi/English भाषा सेलेक्ट करे।
  • अब ग्राहक सेवा अधिकारी विकल्प को Press करने के बाद बात करने वाले चयन करे।
  • अब ग्राहक प्रतिनिधि से कॉल कनेक्ट हो जाने के बाद अपना सिम कार्ड से जुड़ी डिटेल्स को बताए जैसे नाम, DOB, आधार कार्ड अंतिम 4 अंक बताए।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर बता देते है या आपके नंबर मैसेज Send कर दिया जाएगा।

My BSNL App से BSNL नंबर कैसे निकाले

हम आपको BSNL नंबर का पता करने का एक और माध्यम बताते हैं आप BSNL App पर मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करके नंबर को ऑनलाइन पता कर सकते है।

  • पहले मोबाइल की Play Store App को ओपन करे।
  • अब My BSNL App को Install करने के बाद ओपन करे।
  • इसके बाद सारे परमिशन को Allow करे।
  • अब Mobile Number रजिस्टर्ड हो जाने के लिए OTP को डाले।
  • इसके बाद View Plan पर क्लिक करके BSNL नंबर को देख सकते है।
  • दुसरे नंबर पर Call करके BSNL नंबर पता कैसे करे।

यदि आपके पास रिचार्ज नहीं है तो आप इमरजेंसी बैलेंस लोन लेकर कॉल करके नंबर पता कर सकते है पर टॉकटाइम बैलेंस को वापस अवश्य करे आप अपने दोस्त को Call किया है।

रिचार्ज प्लान Message App से BSNL नंबर कैसे देखे

हम मोबाइल App पर आए Message को हम नहीं देखते है और मैसेज को Delete करना भूल जाते है पर क्या जानते है आपके मोबाइल Message App में टेलीकॉम कंपनी द्वारा नंबर Send किया होता है मोबाइल नंबर, रिचार्ज प्लान, और प्लान की अंतिम समय दिया होता है।

  1. पहले Message App को ओपन करे।
  2. अब BA-BSPRTL मैसेज पर क्लिक करे।
  3. अब आप बीएसएनएल Number को देख सकते है।

Android मोबाइल में BSNL नंबर कैसे निकाले?

आप एंड्राइड फ़ोन में नंबर पता करना चाहते है तो सबसे पहले मोबाइल का Settings को ओपन करने के बाद About Phone क्लिक करने के बाद All specs दिए है या Status पर क्लिक करने के बाद Phone Number सिम कार्ड डिटेल्स दिख जाएगा।

बीएसएनएल नंबर चेक करने का Toll Free नंबर क्या है?

BSNL टेलीकॉम कंपनी द्वारा प्रीपेड मोबाइल नंबर चेक करने का Toll Free 1800-180-1503 या 1503 नंबर है।

BSNL सिम का बैलेंस कैसे चेक करे?

आप अपना BSNL सिम का बैलेंस चेक करने के लिए *123# कॉल करने के बाद USSD डायल होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर मौजूदा बैलेंस को देख सकते है।

BSNL रिचार्ज प्लान, वैलिडिटी कैसे देखें?

आप एंड्राइड फ़ोन करते है तो आप Play Store से My BSNL App को इनस्टॉल करके उस पर नंबर रजिस्टर्ड करके रिचार्ज प्लान, वैलिडिटी प्लान को देख सकते है इसके अलावा USSD CODE से आप 1231# मोबाइल नंबर में चल रही रिचार्ज प्लान, वैलिडिटी प्लान को देख सकते है।

Leave a Reply