मुर्गी का जीवन चक्र तथा उससे सम्बंधित पूछें जाने वाले प्रश्न

मुर्गी क्या है? मुर्गी का जीवन चक्र (Chicken Life Cycle) क्या है? क्या मुर्गी इंसान के सबसे पालतू हैं? इस लेख में हम जानने का प्रयास करेंगे।

मुर्गी क्या है?

पक्षी मुर्गी सबसे व्यापक रूप से पालतू पक्षी हैं जिनका उपयोग उनके मांस और अंडे के लिए किया जाता है। मुर्गी परिवार फासीनिडे, वर्ग एव्स और ऑर्डर गैलीफोर्मेस के अंतर्गत आता है। एक मुर्गे की ऊंचाई 70 सेंटीमीटर तक होती है, जिसका वजन लगभग 2.6 किलोग्राम होता है और इसकी पूंछ 30 सेंटीमीटर लंबी होती है। रेड जंगल फाउल सभी घरेलू मुर्गियों का पूर्वज है और घरेलू चिकन को गैलस डोमेस्टिकस कहा जाता है। नर मुर्गे को मुर्गा कहा जाता है और मादा मुर्गे को मुर्गी कहा जाता है।

मुर्गी का जीवन चक्र (Chicken Life Cycle)

Stage-1. अंडा

मुर्गियों में, अंडे देने की प्रक्रिया गर्मी के महीनों के लंबे समय के दौरान होती है। ओव्यूलेशन के बाद एक मादा मुर्गी को अंडे देने में लगभग 23 से 26 घंटे लगते हैं। अंडे के पहले सेट के एक घंटे बाद मुर्गियों में एक और ओव्यूलेशन होता है। ओव्यूलेशन का यह लगातार चक्र मादा मुर्गियों को एक वर्ष में 300 तक बिछाने में सक्षम बनाता है। मुर्गी तब तक अंडे देती रहती है जब तक कि वह अपने घोंसले में पर्याप्त अंडे नहीं भर देती।

Stage-2. चिकी

इस अवस्था के दौरान, मुर्गी एक ब्रूडी मुर्गी बन जाती है। एक ब्रूडी मुर्गी एक स्थिर मुर्गी है जो अंडे सेने के लिए इष्टतम तापमान बनाए रखने के लिए अपने अंडों पर बैठती है। बढ़ता हुआ भ्रूण अंडे से सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। भ्रूण इस समय के दौरान विकसित होता है और 21 दिनों के बाद छोटे चूजों को जन्म देता है। ये चूजे अभी भी गीले हैं लेकिन लगभग 4 से 5 सप्ताह में पूरी तरह से ढके हुए पंख विकसित कर लेते हैं। 

इस अवस्था में, नवजात चूजों ने मुर्गी की माँ पर छाप छोड़ी है। चूजे लगभग हर जगह मुर्गी का पालन करते हैं और इस दौरान पूरी तरह से उन पर निर्भर होते हैं। सप्ताह 3 या 4 तक चूजे बड़े होने लगते हैं और उचित पंख विकसित करने लगते हैं। आठवें सप्ताह तक, चूजे इतने बड़े हो जाते हैं कि वे बाहर जा सकते हैं और अपना भोजन बदल सकते हैं। अनाज पर चोंच मारने से, वे खाने के कीड़ों, तले हुए अंडे आदि पर चोंच मारने में सक्षम हैं।

Stage-3. पुललेट (किशोरावस्था)

पुललेट शब्द का प्रयोग ऐसे मुर्गे का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो न तो चूजा है और न ही वयस्क मुर्गी। पुललेट अवस्था मुर्गी के जीवन चक्र में किशोर अवस्था है। पुललेट पतले होते हैं, सभी पंख और पैर और धब्बेदार पंख। एक पुललेट एक वयस्क चिकन के आकार का दो-तिहाई होता है और पेकिंग ऑर्डर के दौरान धमकाया जा सकता है। एक किशोर मादा मुर्गी 18 सप्ताह के बाद अंडे दे सकती है और वह जो अंडे देती है वह वयस्क अंडों की तुलना में अपेक्षाकृत छोटे होते हैं।

Stage-4. वयस्क

इस अवस्था में नर मुर्गियां मुर्गा बन जाती हैं और मादा मुर्गियां मुर्गी बन जाती हैं। 6 महीने के बाद, मुर्गा शुक्राणु पैदा करता है और मुर्गी अंडे देती है। अनुकूल परिस्थितियों में एक मादा मुर्गी 72 सप्ताह के बाद अंडे देती है, लेकिन यह उनके पहले निर्मोचन की समयावधि पर निर्भर करता है। वयस्क मुर्गियां प्रतिवर्ष निर्गमन करती हैं जहां वे पुराने पंख बहाती हैं और नए पंख उगाती हैं। एक वर्ष के नीरस अंडे देने के बाद, मुर्गी समाप्त हो जाती है और मुर्गियाँ अनियमित रूप से अंडे देना शुरू कर देती हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

मुर्गियां जो स्वतंत्र रूप से आने वाले पक्षियों के सदस्य हैं, अनुकूल परिस्थितियों में 6 से 8 साल तक जीवित रहते हैं। मुर्गी पालन के लिए इस्तेमाल होने वाले मुर्गियां 30 साल तक जीवित रह सकती हैं। वे लगभग 2 से 3 साल तक एग वार्मर के रूप में काम कर सकते हैं, इससे पहले कि उनका मालिक उनके मांस के लिए उनका वध कर दे। नर वयस्क मुर्गों का उपयोग मुर्गों की लड़ाई जैसी खेल गतिविधियों के लिए किया जाता है। उन्हें मांस पक्षी बनने के लिए भी बधिया किया जाता है।

मुर्गी का जीवन चक्र पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या चिकन उड़ सकता है?

मुर्गे में उड़ने की क्षमता सीमित होती है और हर प्रजाति में अलग-अलग होती है। चिकन की बड़ी प्रजाति के लिए उड़ना मुश्किल होता है लेकिन चिकन की छोटी प्रजाति 25 फीट की ऊंचाई तक उड़ती है।

चिकन कितनी बार खाता है?

एक पूर्ण विकसित वयस्क मुर्गी एक दिन में 120 ग्राम छर्रों को खिलाती है। प्रजनन के लिए अंडे और शुक्राणु पैदा करने के लिए उन्हें पूरे दिन लगातार भोजन करने की आवश्यकता होती है।

मुर्गी कब तक अंडे दे सकती है?

एक वयस्क मुर्गी साल भर अंडे देती है और अंडे देने की कोई सीमा नहीं होती है। जबकि युवा वयस्क मुर्गियाँ अधिक अंडे देती हैं, समय बीतने के साथ पुरानी मुर्गियाँ कम अंडे देती हैं।

Read more:-

ये थे मुर्गी का जीवन चक्र (Chicken Life Cycle)। अन्य जीवों के जीवन चक्र बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारा वेबसाइट timesdarpan.com/biology पर विजिट करते रहें।

Leave a Reply