महिलाओं के लिए करियर ऑप्शन, वर्क फ्रॉम होम करियर

READ IN ENGLISH

आजकल, यह कह पाना थोड़ा अजीब और मुश्किल है कि महिलाओं के लिए करियर बनाने का कौन सा क्षेत्र बेस्ट है क्युकि आज के समय में हर क्षेत्र में लड़कियों पुरुषों के साथ जीवन के हरेक क्षेत्र में महिलायें और पुरुष कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। अब, महिलाओं की दुनिया केवल उनके घर की चारदीवारी तक ही सीमित नहीं रही है। उपयुक्त शिक्षा और कम्युनिकेशन के साथ-साथ मॉडर्न टेक्नोलॉजी के आगमन से प्रत्येक महिला को अपने सपनों और महत्वाकांक्षाओं को साकार करने के अपूर्व अवसर और पर्याप्त छूट मिले हैं।

महिलाओं के लिए करियर ऑप्शन

[contents h2]

एक महिला को अपने करियर बनाने से पहले बहुत से घर, लोकेशन के साथ टाइम मैनेजमेंट का बहुत ही ख्याल रखनी पड़ती है। इसमें महिलाएं सभी जॉब के लिए कम्फर्ट नहीं हो पाती है। ऐसे में हम आपके लिए चुन के लाये है बेस्ट करियर का ऑप्शन जो आप आने अनुकूल चुन सकते है।


महिलायों के लिए प्रोफेशनल करियर

अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं जो अगली करियर को उच्ची उड़ान के साथ कॉर्पोरेट जगत में लीडर बनने का इरादा रखकर अपने सपने साकार करना चाहती हैं तो यह हमने कुछ अवसर पेश किये है करियर ऑप्शन के बारे में महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट है। जिसमें आप अपने पैशन, टैलेंट और स्किल्स के मुताबिक करियर बना सकती है।

जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन [Journalism and Mass communication]

डिजिटल मीडिया के आने से जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन का कार्यक्षेत्र ज्यादा व्यापक बन गया है और अब इस कार्यक्षेत्र के तहत रिपोर्टर्स, कॉपी राइटर्स, प्रोड्यूर्स, एंकर्स, एक्सपर्ट्स और कॉलमिस्ट्स के लिए भी बहुत ज्यादा जॉब्स उपलब्ध हैं। अगर आप देश और दुनिया की ताजा घटनाओं और राजनीति में दिलचस्पी रखती है तो आपके लिए जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन की फील्ड बेहतरीन साबित हो सकती है।

योग्यता

मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म की फील्ड में आने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास करना जरूरी है। इस फील्ड में बैचलर डिग्री, मास्टर डिग्री, डिप्लोमा. एमफिल और पीएचडी जैसे कोर्स किए जा सकते है। कई इंस्टिट्यूट्स जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन में 1 साल का पीजी कोर्स भी ऑफर करते हैं। इस पेशे के लिए, आपके पास असाधारण राइटिंग और वर्बल कम्युनिकेशन स्किल्स होने चाहिये। इसके साथ ही, आपमें भरपूर आत्मविश्वास होना चाहिए और आपकी पर्सनैलिटी आकर्षक होनी चाहिए।

इसके अलावा, मास कम्युनिकेशन के कैंडिडेट्स के पास अपने टॉपिक्स में बहुत अच्छी तरह एक्स्टेंसिव रिसर्च करने के बाद किसी भी स्टोरी को प्रसारित करने की काबिलियत होनी चाहिए।

जॉब के अवसर

मास कम्युनिकेशन ग्रेजुएट्स विभिन्न समाचारपत्रों, मैगजीन्स, न्यूज़ एजेंसीज, न्यूज़ वेबसाइट्स, सरकारी और प्राइवेट चैनल्स और रेडियो स्टेशन्स में रोज़गार प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह, इंटरनेशनल न्यूज़पेपर्स और न्यूज़ चैनल्स कई वेकेंसीज ऑफर करते हैं। ये जॉब्स रिपोर्टिंग, एडिटिंग, प्रोडक्शन, एंकरिंग, कॉपी राइटिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग और वीडियो शूट्स के जॉब-प्रोफाइल्स के लिए उपलब्ध होती हैं।

आजकल बहुत से ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर आप चाहे तो फ्रीलांसर भी काम कर सकते है या फिर खुद का काम भी शुरू कर सकते है। और आप को लेखिकी पसंद है तो खुद का ब्लॉग लिखकर भी पैसे कमा सकते है।

शैक्षिक संस्थान

भारत में मास कम्युनिकेशन कोर्सेज करवाने वाले टॉप इंस्टिट्यूट्स निम्नलिखित हैं:

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, आईआईएमसी, नई दिल्ली
  • एशियाई कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म, चेन्नई
  • जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
  • डिपार्टमेंट ऑफ़ कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, पुणे विश्वविद्यालय, पुणे
  • सिम्बायोसीस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, पुणे
  • नई दिल्ली वाईएमसीए, नई दिल्ली
  • भारतीय विद्या भवन, दिल्ली और मुंबई
  • माखनलाल चतर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल

फैशन डिजाइनिंग [Fashion Desgining]

आज हरेक व्यक्ति कपड़ों, खान-पान, ट्रेवल, शिक्षा और संबंधों के मामले में एक अलग और विशेष लाइफस्टाइल अपनाना चाहता है। आज के दौर में आर्थिक विकास और मॉडर्न वैल्यूज ने काफी प्रभावित किया है। लोगों के इसी अलग दिखने की चाह ने फैशर डिजाइनिंग की फील्ड में जॉब्स के कई अवसर उपलब्ध करवाएं है। आज फैशन डिजाइनिंग का करियर लड़कियों के द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इसलिये, इस प्रोफेशन में आप अपना करियर शुरू करके उसे नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं।

योग्यता

अगर आप फैशन डिजाइनर बनना चाहते है तो 12वीं करने के बाद इस फील्ड में आ सकते है। कई इंस्टीट्यूट द्वारा फैशन टेक्नोलॉजी में 4 वर्षीय बैचलर डिग्री करवाई जाती है। इस प्रोफेशन के लिए, आपके पास बहुत उम्दा इमैजिनेटिव पावर्स होनी चाहिए। इसके साथ-साथ फैब्रिक्स, कलर्स और स्टाइल के मिलान के लिए आपके पास आर्टिस्टिक व्यू-प्वाइंट के साथ ही असाधारण विज़ुअलाइज़ेशन क्षमतायें होनी चाहिए। इस क्षेत्र में आपको यूजर्स के फैशन टेस्ट और लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स के साथ खुद को जरुर अपडेटेड रखना होगा।

जॉब के अवसर

अगर आपके पास बेहतरीन फैशन सेंस है, तो इस प्रोफेशन में आप आसमान छू सकते हैं। एक कुशल और टैलेंटेड फैशन डिज़ाइनर को अपैरल कंपनियों, एक्सपोर्ट हाउसेज और रॉ मेटीरियल इंडस्ट्री में एक स्टाइलिस्ट या डिज़ाइनर के तौर पर जॉब मिल सकती है। इस पेशे की सबसे अच्छी बात तो यह है कि कुछ वर्षों का अनुभव प्राप्त करने के बाद आप अपना फैशन बुटीक खोलकर खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। किसी फैशन डिजाइनिंग ग्रेजुएट के लिए विजूअल मर्केंडाइजिंग, कॉस्टयूम डिजाइनिंग और फैशन राइटिंग अन्य बेहतरीन करियर ऑप्शन्स हैं।

शैक्षिक संस्थान

फैशन डिजाइनिंग में कोर्सेज करवाने वाले टॉप इंस्टिट्यूट्स की लिस्ट निम्नलिखित है:-

  • सीईपीजेड इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी, मुंबई
  • जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (विभिन्न शहर)
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन, कलकत्ता
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (नई दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता, चेन्नई, बंगलौर, हैदराबाद, गांधीनगर)
  • पर्ल एकेडेमी ऑफ़ फैशन, नई दिल्ली
  • सोफिया पॉलिटेक्निक, मुंबई

टीचिंग [Teaching]

टीचिंग हमेशा से ही लड़कियों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन रहा है। अगर आपको लोगों को पढ़ाना अच्छा लगता है और आप स्टूडेंट्स के बीच कॉन्फिडेंट महसूस करती हैं तो किसी स्कूल या कॉलेज में वेकैंसी का इंतजार करने की जगह आप घर पर ही ट्यूशन पढ़ा कर काफी पैसे काम सकती हैं। इतना ही नही आज आप इंटरनैट का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन दूर बैठे स्टूडेंट्स को पढ़ा कर भी पैसे कमा सकती हैं। इसके साथ ही स्कूल में एक्स्ट्रा क्लास या एडिशनल पढ़ाई के लिए भी ऑनलाइन टीचर्स की भी मदद ली जाती हैं।

वैसे टीचिंग दुनिया का सबसे बेस्ट प्रोफेशन माना जाता है, आज इस फील्ड में न सिर्फ अच्छी खासी सैलरी मिलती है बल्कि दूसरी जॉब्स की अपेक्षा इसमें टेंशन कम और सुकून ज्यादा है।

योग्यता

टीचिंग की फील्ड में करियर बनाने के लिए अगर आप स्कूल और कॉलेज में टीचर बनना चाहते है तो आपके पास ग्रेजुएशन के साथ ही बीएड या डीएड की डिग्री होना जरूरी है। लेकिन यदि आप टुएशन पढ़ाना चाहते है तो अपने योग्यता के अनुसार स्टूडेंट को पढ़ा सकते है बस आपके पास हर बात को ठीक से समझने और उसे दूसरों को बेहतर ढंग से समझाने की स्किल्स होना बेहद जरूरी है।

जॉब के अवसर

अगर आपके पास बीएड या डीएड की डिग्री है तो आप गवर्नमेंट टीचर के लिए अप्लाई कर सकते है या प्राइवेट स्कूल में जॉब सर्च कर सकते है। टीचिंग आप चाहे तो दूसरे काम के साथ अपना आस-पास के बच्चे को टुएशन पढ़ा सकते है। आज कल देश में गली गली में कॉचिंग संस्थानों मिलेंगे जो टीचिंग जॉब में करियर का एक उदाहरण है।

शैक्षिक संस्थान

अगर आप टीचर के स्किल्स डेवलपमेंट करना चाहते हो आपको लगभग देश के हर शहर में डीएड और बीएड के कॉलेज उपलब्ध है। आप इसमें से किसी में भी एडमिशन ले सकते है।

एयर होस्टेस

यह भारतीय महिलाओं के बीच बहुत लोकप्रिय करियर ऑप्शन है जो आकर्षक होने के साथ ही एक प्रोमिसिंग करियर ऑप्शन भी है। अगर आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के साथ ही आपके पास बढ़िया कम्युनिकेशन स्किल्स हैं तो यह जॉब आप के लिए एक बेहतर विकल्प है। हालांकि, अगर आप यह प्रोफेशन अपनाना चाहती हैं तो आपको 100% प्रतिबद्धता, समर्पण और साहस के साथ मेहनत करने के लिए तत्पर रहना होगा

योग्यता

अधिकांश सस्थानों में अनिवार्य एजुकेशनल क्वालिफिकेशन 12 वीं कक्षा पास है। लेकिन कुछ संस्थान आपसे ग्रेजुएशन की डिग्री के बारे में भी पूछ सकते हैं। इस फील्ड में आने के लिए शारिरिक योग्यताओं पर भी ध्यान दिया जाता है। एयर सर्विस करियर्स में आने के लिए 19 से 25 साल की उम्र होने के साथ ही लड़कियों की हाइट 157.5 सेंटीमीटर या उससे ज्यादा होना चाहिए। इसके अलावा एयर होस्टेस की फील्ड में आने के लिए लड़कियों को स्मार्ट, आत्मविश्वासी, पोलाइट पर्सनैलिटी, एक्सीलेंट कम्युनिकेशन स्किल और अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर होना जरूरी है।

जॉब के अवसर

एयर होस्टेस की ट्रेनिंग और कोर्स समाप्त करने के बाद, आप विभिन्न पब्लिक और प्राइवेट एयरलाइन्स जैसे, एयर इंडिया, इंडिगो, ब्रिटिश एयरवेज आदि में जॉब्स प्राप्त कर सकती हैं या फिर कुछ इंस्टिट्यूट में कैंपस सिलेक्शन का भी अवसर दिया जाता है।

शैक्षिक संस्थान

भारत में कई शैक्षिक संस्थान/ इंस्टिट्यूशंस एयर होस्टेस के पेशे के लिए स्टूडेंट्स को डिग्री कोर्स और ट्रेनिंग करवाते हैं. कुछ प्रसिद्ध संस्थानों के नाम नीचे दिए जा रहे हैं.

  • वाईएमसीए, नई दिल्ली
  • स्काईलाइन एजुकेशनल इंस्टिट्यूट, हौज खास, दिल्ली
  • फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, नई दिल्ली

एडवरटाइजिंग

एडवरटाइजिंग एक बहुत ही आकर्षक और पसंदीदा प्रोफेशन है, जो आपको एक तरफ फन और क्रिएटिविटी की गारंटी देता है और वही दूसरी तरफ, यह आपको पहचान और प्रसिद्धी दिलवाता है। इसके लिए आपके पास दिलकश विज्ञापनों के माध्यम से अपनी टारगेट ऑडियंस को लुभाने की काबिलियत जरुर होनी चाहिए। एडवरटाइजिंग करियर के लिए ऑल-राउंड क्रिएटिविटी, यूजर बिहेवियर की समझ और ब्रांडिंग स्किल्स जैसी स्किल का होना जरुरी हैं।

योग्यता

एडवरटाइजिंग कोर्स ज्वाइन करने के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन 12 वीं कक्षा पास है। इसके बाद बेचलर लेवल पर कोर्स ज्वाइन कर सकते है लेकिन अगर आप ग्रेजुएट है तो पीजी लेवल का कोर्स ज्वाइन कर सकते है। एडवरटाइजिंग में अपना करियर शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी एड एजेंसी में जॉब ज्वाइन कर लें। अपने पैशन और स्किल्स के अनुसार, आप किसी भी एड एजेंसी में क्रिएटिव या मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ज्वाइन कर सकते हैं।

एडवरटाइजिंग में सफल करियर बनाने के लिए सहनशीलता और शांत स्वभाव होने के साथ-साथ अच्छे इमैजिनेटिव और विजूअलाइजेशन स्किल्स और टीम के साथ मिलकर काम करने की काबिलियत के साथ ही ऑर्गेनाइजेशन स्किल्स (टीम मैनेजमेंट)भी इस पेशे में होना बहुत जरुरी है।

जॉब के अवसर

एडवरटाइजिंग में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, आप एड एजेंसीज, रेडियो चैनल्स, मीडिया हाउसेज, ई-कॉमर्स स्टोर्स, एफएमसीजी कंपनियों और पीआर एजेंसीज में जॉब्स पा सकती हैं। आजकल के कम्पनियों क्लाइंट सर्विसिंग, अकाउंट मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशन्स, सेल्स प्रमोशन, आर्ट डायरेक्शन और कॉपी राइटिंग के क्षेत्रों से संबद्ध पेशेवरों को जॉब्स देने के लिए ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

शैक्षिक संस्थान

एडवरटाइजिंग में प्रोफेशनल कोर्सेज करवाने वाले कुछ बढ़िया इंस्टिट्यूट्स निम्नलिखित हैं:

  • भारतीय विद्या भवन, (मुंबई, कलकत्ता, चेन्नई, दिल्ली)
  • सेंटर फॉर मास मीडिया, वाईएमसीए, नई दिल्ली
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन्स (आईआईएमसी), नई दिल्ली
  • केसी कॉलेज ऑफ मैनेजमैंट, मुंबई
  • मुद्रा इंस्टिट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस, अहमदाबाद (एमआईसीए)
  • नरसी मोंजी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमैंट स्ट्डीज़, मुंबई
  • सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ कम्युनिकेशंस, मुंबई

महिलायों के लिए वर्क फ्रॉम होम करियर

अधिकांश महिलाओं घर और बच्चे के जिम्मेदारी होने के बाद कही जॉब नहीं कर पाती है, ऐसे में महिलाओं के लिए सबसे मुश्किल होता है कि वह कौन सा काम चुने और कौन सा न चुने। काम चुनने से पहले उन्हें टाइम मैनेजमेंट आदि सब कुछ देखना पड़ता है। वहीं अगर सब मैनेज कर भी लें तो उन्हें अपने पसंद की जॉब नही मिलती है। आज के स्मार्ट टाइम में महिलाएं थोडा सा स्मार्टली काम करके भी अपना शानदार करियर बना सकती हैं। जिससे वह घर बैठ कर अपनी फैमिली व बच्चों को पूरा टाइम देते हुए करियर ऑप्शन चुन सकती है।

टीचिंग [Teaching]

टीचिंग महिलाओं के लिए सबसे श्रेष्ठ और पसंदीदा ऑप्शन है। अगर आपको टीचिंग का शौक है तो किसी स्कूल या कॉलेज में वेकैंसी का इंतजार करने की जगह आप घर पर ही ट्यूशन पढ़ा कर काफी पैसे काम सकती हैं। इतना ही नही आज आप इंटरनैट का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन दूर बैठे स्टूडेंट्स को पढ़ा कर भी पैसे कमा सकती हैं।

ट्रांसलेटर [Translator]

अगर आप एक से ज्यादा भाषाओं की जानकारी रखते है आपकी उनमें पकड़ काफी मजबूत है तो ट्रांसलेटर की जॉब आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप घर बैठे ही कुछ कंपनियों के लिए घर बैठे ट्रांसलेटर का काम सकते हैं और अच्छा खासा इनकम जेनेरेट कर सकती है। इसके लिए आपको स्मार्ट व तेज होने साथ कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होने की जरुरत है।

फ्रीलांसिंग राइटिंग [Freelancing Writing]

फ्रीलांसिंग राइटिंग जॉब आज-कल ट्रेंडिंग जॉब में से एक है। अगर आपको लिखने का शौक है तो यह जॉब आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें आप जब फ्री हुए घर बैठे फ्री लांस राइटर का काम कर सकते है। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप अखबार, धारावाहिक, फिल्म या वैबसाइट के लिए लिख सकती है और पैसे कमा सकती है।

ऑनलाइन काउंसलिंग [Online Counseling]

काउंसलिंग मतलब किसी को सलाह देना। आप ऑनलाइन काउंसलिंग शुरु करके स्कूल, कॉलेज, इंस्टीच्यूट के स्टूडेंट्स को अलग अलग सब्जैक्ट्स की सही जानकारी दे सकते है। ज्यादातर स्टूडेंट्स करियर शुरु करने से पहले काउंसलिंग लेना जरुर पसंद करते है। ऐसे में लोग अपना समय बचाते हुए एक जगह से दूसरी जगह जाने की जगह ऑनलाइन काउंसिलर का सहारा लेना पसंद करते है। आप पढ़ाई के अलावा अपनी रूचि के अनुसार किसी भी क्षेत्र में ऑनलाइन काउंसलिंग का काम शुरू कर सकती है।

कुकिंग करियर [Cooking career]

अगर आपको कुकिंग का शौक है और आप टेस्टी खाना बनाती है तो ऐसे में आपके पास खाना बनाकर दूसरों को खिलाने का बेस्‍ट ऑप्‍शन है। इस के लिए आप घर बैठे टिफिन सिस्‍टम शुरू कर सकती हैं। जो आपको अच्‍छी इनकम का मौका देता है या फिर आज का बहुत से कंपनी खाना ऑनलाइन डिलीवरी करती है। आप उनके एसोसिएट्स बनकर उनसे जुड़ सकती है।

ट्रैवल एजैंट [Travel Agent]

इसके लिए आपको अधिक पढ़े लिखे होेने की जरुरत नही बस आपको कंप्यूटर, लैपटॉय और इंटरनैट का इस्तेमाल करना आना चाहिए। इसके साथ ही आपको ऑनलाइन ट्राजेक्कशन की जानकारी होनी चाहिए। इसे काम को आप अपने घर के कमरे में बैठ कर भी कर सकते है।

रिसर्च असिस्टैंट [Research Assistant]

बदलते समय के साथ ऑनलाइन सर्वे जॉब में लोगों की डिमांड पहले की अपेक्षा काफी बढ़ गई है। ऐसे में आप ऑनलाइन सर्वे में थोड़ा समय देकर घर बैठे अच्‍छी इनकम कर सकती हैं। कई कंपनियां अपने स्पैशल प्रोजैक्ट के लिए विशेष होम रिसर्च असिस्टैंट को अप्वाइंट करती है। जो उनके लिए पेमैंट करती है। इसके लिए आपके स्मार्ट होने के साथ तेज दिमाग होना भी जरुरी होता है।

हॉबी क्‍लासेस [Hobby Classes]

आपको पेंटिंग करने, गिटार बजाने, संगीत या डांस जैसी कोई भी हॉबी रही है तो आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्‍छी कमाई भी कर सकती हैं। हॉबी क्‍लासेस देने से आप अपनी प्रतिभा पहले से ज्‍यादा रवां कर सकती हैं।

क्राफ्ट आइटम सेलिंग [Craft item selling]

अगर आप साज-सज्जा से जुड़ी चीजों को बनाने में माहिर हैं तो क्राफ्ट आइटम का बिजनेस अच्छा ऑप्‍शन है। यहां पर आप अपनी क्रिएटिविटी को बाहर ला सकती है और उनसे बनी हुए समाने ऑनलाइन या ऑफलाइन बेच कर पैसा कमा सकती है।

ब्लॉगर व वैब डिजाइनर [Blogger & Web Designer]

इंटरनेट की बढ़ती हुई डिमांड के कारण इस काम की डिमांड भी काफी बढ़ गई हैं। अगर आप घर बैठे काम करना चाहती है तो ये प्लेटफार्म आपके लिए सबसे बेस्ट है। आज चाहे तो वेबसाइट डिज़ाइन कर पैसा कमा सकती है लेकिन इसके लिए आपको html, CSS, व PHP आदि कि कोडिंग आनी चाहिए। या फिर चाहे तो आप ब्लॉग्गिंग कर सकती है खुद का वेबसाइट डेवलप कर पैसा कमा सकती है। इसके लिए थोड़ा टेक्निकल और इंटरनेट की जानकारी होनी जरुरी है।

आज कल बहुत से ऐसे प्लेटफार्म है जहां आप बिना कोडिंग के अच्छा वेबसाइट या ब्लॉग डिज़ाइन कर सकती है जैसे कि – Blogger, wordpress इत्यादि।

Leave a Reply